July 19, 2024

लम्पी वायरस ने पशु पालकों की बढ़ाई चिंता, वायरस से नेपाल सीमा में मचाया कोहराम

0

लम्पी वायरस ने पशु पालकों की बढ़ाई चिंता, वायरस से नेपाल सीमा में मचाया कोहराम

लंपी वायरस ने अब तक पड़ोसी देश नेपाल में कोहराम मचाया लेकिन भारत नेपाल सीमा से सट्टे जनपदों में पशु पालकों का हाल लंपी वायरस के चलते बेहाल होता जा रहा है। लंपी वायरस के वजह से पशुओं में ऐसी बीमारी देखने को मिल रही है जो पशुओं को मौत तक पहुंच रही है जिससे पशु पालकों में काफी चिंता बढ़ गई है ।

सिद्धार्थ नगर जनपद में लंबी वायरस धीरे-धीरे अपना पैर पसारता जा रहा है इसका परिणाम लगातार गायों की मौत देखने को मिल रही है वायरस से संक्रमित पशुओं के शरीर पर काले काले धब्बे दिखाई पड़ रहे हैं तथा धीरे-धीरे बुखार के चलते कमजोर होते जा रहे हैं जिससे कुछ दिन बाद पशुओं की मौत हो जा रही है जिससे पसुपालकों में उनके पशुधन की छाती होने पर खलबली मची हुई है लंपी वायरस लोगों के लिए बड़ा चिंता का विषय बनता जा रहा है।

पसुचिकित्सा अधिकारी से लंपी वायरस को लेकर जिला बात हुई तो उन्होंने कहा जनपद में नंपी वायरस धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है लेकिन पशु चिकित्सा विभाग ऐसे पशुओं का लगातार सैंपलिंग कर रही है तथा उनकी इलाज कर रही है। वहीं पशु चिकित्सा अधिकारी ने लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि ऐसे मामले आने पर तत्काल सूचना दे तथा पशुओं का साफ सफाई पर ध्यान रखें और ऐसे पशुओ को अन्य पशुओं से दूर रखें और उन पशुओं पर नजर बनाए रखे यह कोई घातक बिमारी नही है इस संक्रमण से पशुओं में मृत्यु दर कम है ।

भले ही जिला पशु चिकित्सा अधिकारी पशुओं के मृत्यु दर कम कह रहे है लेकिन किसानों के पशुधन की छती लोगों के लिए चिंता का विषय बढ़ता जा रहा है । पड़ोसी देश नेपाल से आए लंपी वायरस संक्रमण को नजरंदाज करना विभाग के लिए सोचने का विषय है ।

रिपोर्ट बजरंगी प्रसाद चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चर्चित खबरे