October 22, 2024

सवा लाख दीपों की रोशनी से नहाया यमुना का घाट

0

सवा लाख दीपों की रोशनी से नहाया यमुना का घाट

प्रयागराज। हर साल की तरह इस बार भी देवउठनी एकादशी की पूर्व संध्या पर संगम नगरी प्रयागराज में परंपरागत तौर पर इस बार भी दीपदान महायज्ञ एवं कालिंदी महोत्सव का आयोजन किया गया. जूना अखाड़े के मौज गिरि घाट पर सवा लाख दीप जलाए गए. इसके अलावा मां यमुना की भव्य आरती और आतिशबाजी भी की गई. एक साथ हजारों दीप जलने से यमुना नदी और उसका मौजगिरि घाट दूधिया रोशनी से नहा उठा. दीपों की रोशनी में वहां का नजारा ऐसा लग रहा था, मानों एक साथ हजारों सितारे आसमान से उतरकर ज़मीन पर टिमटिमा रहे हैं।

इस मौके पर सर्व कल्याण के साथ ही देश और दुनिया में शांति व खुशहाली होने की ख़ास तौर पर प्रार्थना की गई. इस आयोजन में सैकड़ो की संख्या में आम नागरिक भी शामिल हुए. कार्यक्रम में मौजूद संत महात्माओं व श्रद्धालुओं ने मां यमुना की विशेष आरती की. दीपदान के लिए यमुना की धारा में एक दर्जन से ज्यादा नावों का विशेष इंतजाम किया गया था. इस दौरान जिसने भी यह नजारा देखा, वह बस देखता ही रह गया।

इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन श्री पंच दशनाम जूना अखाड़े के प्रमुख संतों के संरक्षण वाली संस्था श्री दत्तात्रेय सेवा समिति की तरफ से किया गया था. दीपदान महायज्ञ और कालिंदी महोत्सव में जूना अखाड़े के सभापति श्री महंत प्रेम गिरि महाराज समेत तमाम दूसरे अखाड़ों के संत महात्मा मौजूद थे. इस बार के आयोजन में मौजूद साधू संतों और सैकड़ों श्रद्धालुओं ने अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर के 22 जनवरी को होने जा रहे लोकार्पण एवं प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खुशी जताई गई।

संतो ने इस अवसर पर कहा, सनातन धर्मियों के लिए यह पल इसलिए अद्भुत और अलौकिक होगा क्योंकि रामलला तकरीबन पांच सौ सालों के बाद फिर से अपने घर में विराजमान होंगे और दुनिया भर के करोड़ों रामभक्त आसानी से उनका दर्शन पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे. इस मौके पर हाल के दिनों में दुनिया में कई जगहों हुए आतंकी हमले की निंदा की गई और समूचे विश्व में शांति वा भाईचारा कायम रहने की प्रार्थना खास तौर पर की गई. समारोह में उत्तराखंड की टनल में फंसे 41 मजदूरों की सलामती के लिए भी प्रार्थना की गई।

www.khabarjagat24.com
रिपोर्ट सहयोगी विनोद कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चर्चित खबरे